Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

टिहरी के सीमांत गांव में हो रही जमकर बर्फबारी, सड़क मार्ग दुरस्त ना होने से पर्यटक विहीन !

27-01-2022 01:01 AM

घनसाली, टिहरी गढ़वाल: 

टिहरी जनपद का सीमांत गांव भले ही अपनी मूलभूत सुविधाओं से अछूता हो लेकिन प्रकृति ने इसे संवारने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

हम बात कर रहे हैं टिहरी जनपद के सबसे बड़े विकास खंड भिलंगना की, विकास खंड मुख्यालय से 55 किलोमीटर दूर सीमांत गंगी गांव आज भी विकास से कोसों दूर है। विकास के नाम पर यहां सड़क तो पहुंच गई लेकिन सड़क के हालात इतने खस्ताहाल है कि कोई भी अपनी कार आदि छोटी गाड़ी यहां नहीं ले जा सकते। शिक्षा स्वास्थ्य और संचार तो आज भी इनके लिए सपनों वाली बात है। ऐसा नहीं की सरकार ना यहां पर विकास के लिए कुछ दिया ही नहीं हो, लेकिन सरकार के दलालों ने पैसे की बंदरबांट करके गंगी के विकास का पैसा मुख्यालय में हड़प लिया। 

    आज कल गंगी गांव में जमकर बर्फबारी हो रही है। यहां बर्फ लगभग 4 से 6 महिने तक रहती है जिस कारण यहां के ग्रामीण निचले क्षेत्रों में आ जाते हैं। जबकि ग्रामीण वीर सिंह रावत ने कहा कि अगर यहां पर सभी सुविधाएं हो जाए तो गांव में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और रोजगार भी मिलेगा। लेकिन नव निर्मित सड़क के खस्ताहाल होने से कोई गांव के सुध लेने को भी तैयार नहीं है। गंगी गांव को प्रकृति ने खूबसूरती से संजोकर रखा है, यहां पर मखमली बुग्याल से लेकर अतीस क्डवै जैसी जड़ी बूटी भी मिलती है, खर्सु मोर बुरांश भी है तो ब्रह्मकमल भी यहीं उगते हैं । गंगी गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय पशुपालन और कृषि है।

    पशुपालन में यहां पर अधिकतर लोगों ने भेड़ बकरी पालन करते हैं। यहां पर भेड़ बकरी पालन हजारों की संख्या में । इसी भेड़ पालन के नाम से यहां के इष्ट देव सोमेश्वर महादेव के मंदिर परिसर में हर तीसरे वर्ष भेड़ कौथिग का आयोजन भी होता है। वहीं कृषि में यहां पर आलू सबसे अधिक मात्रा में होता है, यहां के आलू की मांग पूरे प्रदेश में रहती हैं। जबकि राजमा और चोलई भी यहां पर बहुत अधिक मात्रा में होती है। जबकि धान और गेहूं को यहां के लोग बाहर से खरीदकर लाते हैं।गंगी गांव के लोग आज भी बनी वस्त्र धारण करते हैं, इन ऊनी कपड़ों को ये अपनी भेड़ बकरियों के बालों से बनाकर खुद तैयार करते हैं जो पहनने में काफी गर्म होते हैं। यहां पर देश विदेश से पर्यटक आते हैं लेकिन तमाम मूलभूत सुविधाएं ना होने से ज्यादा दिन नहीं टिक पाते हैं। जबकि खतलिंग ग्लेशियर और सहस्रताल  के लिए भी इसी खूबसूरत गांव से होकर गुजरते हैं। यहां इंतजार है तो सिर्फ विकास का मूलभूत सुविधाओं का शिक्षा, स्वास्थ्य और विद्युत, संचार का । ग्रामीण वीर सिंह रावत ने कहा कि गंगी के ग्रामीणों को मोदी सरकार से काफी काफी उम्मीदें हैं क्योंकि आजादी के 70 साल बाद क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह ने प्रदेश और केंद्र सरकार के सहयोग से जिस तरह सड़क पहुंचाई उसी तरह अन्य संसाधनों को पहुंचाएंगे।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri: चमियाला शराब की दुकान पर तहसीलदार ने ग्राहक बनकर मार छापा।
Tehri: चमियाला शराब की दुकान पर तहसीलदार ने ग्राहक बनकर मार छापा। 29-09-2024 06:32 PM

दुकान पर सीसीटीवी कैमरा व बिलिंग मशीन मिली खराबघनसाली-नगर पंचयात चमियाला में अंग्रेजी शराब में ओवररेटिंग की शिकायत को लेकर बालगंगा नायब तहसीलदार ग्राहक बन कर दुकान में पौहंचे तो सेलसमेन ने 20 रुपये की ओवररेटि...