Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

आपदा के दौरान राजनीति के बजाय लोगों की मदद करें- शक्ति लाल

31-08-2022 12:32 AM

घनसाली, टिहरी:- 

    विगत 24 अगस्त को घनसाली के नैलचामी में भारी बारिश और बादल फटने से हुए नुकसान के सही आकलन और ग्रामीणों को उचित मुआवजा और परिस्थितियो के नुकसान का दुरुस्तीकरण करने संबंधित क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह और ब्लॉक प्रमुख बसुमती घणाता ने तहसील मुख्यालय घनसाली में सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली । इस अवसर पर उपजिलाधिकारी के एन गोस्वामी ने ग्रामीणों और प्रतिनिधियों को आपदा से हुए नुकसान और प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया। विधायक शक्ति लाल शाह ने कहा कि घनसाली विधानसभा क्षेत्र का अधिकांश भाग आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील है जिसके लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को हर वक्त तत्पर रहना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन घायल।

    विधायक शक्ति लाल शाह ने सभी विभागों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि आपदा से प्रभावित नैलचामी के थार्ती, भटवाड़ा आदि गांवों के लोगों का उचित मुआवजा दिया जाए और परिसंपत्तियों का तत्काल स्टीमेट बनाकर आपदा मद से व अन्य मदो से अतिशीघ्र दुरस्त किया जाए । 

    वहीं विधायक शक्ति लाल शाह ने आपदा के दौरान हुई नारेबाजी पर भी रोष व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ लोगों का मकसद सिर्फ अराजकता फैलाना ही है, अगर आपदा की इस घड़ी में भी लोग राजनीति रोटियां सेंकने में लगे हैं तो दुर्भाग्यपूर्ण है जबकि दूसरी तरफ लोग आपदा से परेशान थे, श्री शाह कहा कि आपदा में नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन करने की बजाय लोगों की मदद करें तो ज्यादा अच्छा रहता। विधायक शाह ने बताया कि आपदा के दिन मैंने सुबह 6 बजे ही जिला मजिस्ट्रेट को फोन करके आपदाग्रस्त क्षेत्र के बार में अवगत करा दिया था, जिस कारण ठीक 10 बजे तक डीएम पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए थे। 

    क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रमोद बिष्ट ने बताया कि अभी तक कोई बजट जारी नहीं हुआ है और कोई भी वैकल्पिक मार्ग या नहरों, बाढ़ नियंत्रण, पुलिया का कोई भी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है जबकि आपदा को आये हुए एक सप्ताह से अधिक का समय हो गया है, गांव के आम रास्ते बंद होने से लोगों को आवागमन में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। जिसे लेकर विधायक शक्ति लाल शाह ने संबंधित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था बनाए। 

राजस्व उप निरीक्षक ना पहुंचने पर प्रतिनिधियों में रोष

    बैठक में आपदा के अतिरिक्त अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई और प्रतिनिधियों ने क्षेत्रीय विधायक को अपने अपने गांवों की असुविधाओं से अवगत भी कराया। वहीं नैलचामी के अतरिक्त अन्य गांवों में दैवीय आपदा से हुए नुकसान का स्थानीय राजस्व उप निरीक्षक ना पहुंचने एवं मौके का जायजा ना लेने पर रोष जताया है। ग्रामीणों और प्रतिनिधियों का आरोप है कि विगत जून जुलाई से क्षेत्र में हल्की फुल्की आपदा आ ही रही है लेकिन स्थानीय राजस्व उप निरीक्षक किसी भी गांव में मौके का जायजा लेने तक नहीं पहुंचे।

    इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख बसुमती घणाता, जेष्ठ प्रमुख राजेंद्र गुसाईं, कनिष्ठ प्रमुख चंद्रमोहन नौटियाल, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष आनंद बिष्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रमोद बिष्ट, मंडल अध्यक्ष दिनेश गुसाईं, महामंत्री कुशाल रावत, कपिल बडोनी, कारण घणाता, अजीत नेगी, पूरण रावत, प्रधान राकेश भट्ट, किशन रावत, सुनील सेमवाल, उदय नेगी, मनोज पंवार, मीना अंथवाल, जिला कृषि अधिकारी अभिलाषा भट्ट, खंड विकास अधिकारी सतीश बडोनी, लो नि वि से जगदीश खाती, थाना अध्यक्ष सुखपाल सिंह मान, जल निगम से एम एन सेमवाल, योगेश जंगपांगी, जल संस्थान से अभिषेक वर्मा, कृषि विभाग से प्रवीन रतूड़ी, उद्यान से मनीष पंवार, विद्युत, ग्रामीण विकास विभाग, लघु सिंचाई, शिक्षा विभाग आदि तमाम विभागों के अधिकारी कर्मचारी और प्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद रहे । 


ताजा खबरें (Latest News)

बिजनेस उत्तरायणी द्वारा एजुकेशनल एक्सीलेंस समिट का आयोजन।
बिजनेस उत्तरायणी द्वारा एजुकेशनल एक्सीलेंस समिट का आयोजन। 29-09-2024 09:49 PM

हिमालय रिसोर्सेस एनहैंसमेंट सोसाइटी व बिज़नेस उत्तरायणी द्वारा दिल्ली के प्रतिष्ठित कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ़ इंडिया में शनिवार को एजुकेशनल एक्सीलेंस सम्मिट और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम मे...