Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

बालेश्वर महादेव (बासर क्षेत्रपाल) के मेले में लोकगायक धूम सिंह रावत ने लगाए चार चांद, क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह, प्रमुख बसुमती घणाता रही कार्यक्रम में मौजूद।

02-06-2022 03:32 AM

घनसाली, टिहरी गढ़वाल:

    मेले थौले उत्तराखंड की संस्कृति के अहम हिस्से रहे हैं। जबकि आज भी कई क्षेत्रों में लोग थौले मेलों की जीवित रखने में अपना अहम योगदान दे रहे हैं।टिहरी जनपद के सीमांत घनसाली विधानसभा में हर महीने कोई ना कोई मेला लगता रहता है। बता दें मेले पहले लोगो के मिलन के प्रमुख माध्यमों में से एक थे। पहले संचार के साधन ना होने से लोग अपने सगे संबंधियों को मेले के माध्यमों से वर्षों में मिल पाते थे। भले ही आज संचार और मोबाइलों ने काफी नजदीकी ला दी हो लेकिन टिहरी जनपद के अधिकांश हिस्सों में आज भी लोगों मेलों में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं और अपनी संस्कृति को जिंदा रखने में हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

    वहीं आज जनपद के चौपटिया बासर के मध्य भल्डगांव बासर में में भगवान बालेश्वर महादेव (क्षेत्रपाल देवता ) के प्रांगण में प्रति वर्ष की भांति लगने वाले दो दिवसीय मेले में दूर दराज के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया । मेले को सांस्कृतिक रूप देते हुए लोक गायक धूम रावत और ममता पंवार ने अपने भजनों और जागरों से मेले में चार चांद लगा दिए। धूम सिंह रावत ने हाल में रिलीज हुए गीत बासरिया क्षेत्रपाल, देवता चांदनी नाग, गुरु कैलापीर आदि गीतों पर लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया। वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह ने कहा कि बासर क्षेत्र के लोगों ने इतना ही मांगा है जितनी जरूरत है उससे अधिक नहीं मांगते , क्योंकि बासर के लोग अपने आप में सक्षम लोग हैं। विधायक शक्ति लाल शाह ने कहा कि हमारी सरकार ने बासर क्षेत्र के लिए अस्पताल की सौगात दी है जल्द इस पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा । जबकि वर्षों से लंबित कर्णगांव - राजराजेश्वरी - कांगड़ा मोटर मार्ग पर 15 दिन में कार्य प्रारंभ हो जाएगा । 

    वहीं विधायक शक्ति लाल शाह ने बासर क्षेत्र के लिए किए गए तमाम विकास कार्यों को भी गिनाया और रा इ का नौल बासर के सड़क की घोषणा की। कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख बसुमती घणाता ने वरिष्ठ अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए बासर क्षेत्र की तारीफ करते हुए कहा कि सामाजिक एवं सांस्कृतिक से लेकर हर क्षेत्र में आगे रहते हैं जिसके लिए बासर की जनता बधाई के पात्र है। प्रमुख बसुमती घणाता ने कहा कि मैं अत्यधिक घोषणा तो नहीं करती हूं लेकिन मंदिर प्रांगण के लिए 2 लाख की घोषणा करती हूं। वहीं कार्यक्रम में पहुंचे नगर पंचायत घनसाली के अध्यक्ष शंकर पाल सजवाण ने कार्यक्रम से पूर्व मंदिर परिसर के लिए सिट्रिट लाइट पहुंच दी और मंदिर समिति के लोगों को आश्वासन दिया कि मेरे लायक जो भी सेवा संभव हो अवश्य करूंगा। कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व जिला पंचायत सदस्य दिनेश लाल आर्य ने क्षेत्रीय विधायक को खस्ताहाल सड़कों की और ध्यान आकर्षित करने को कहा। जबकि कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे भागीरथी भिलंगना विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अब्बल सिंह बिष्ट ने प्रदेश सरकार एवं क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि क्षेत्र विधायक निरंतर क्षेत्र के लिए संघर्षरत और विकासरत्त है, राज्य मंत्री अब्बल सिंह बिष्ट ने अपने संबोधन में कहा कि घनसाली विधानसभा का ऐसा कोई गांव नहीं है जो प्रदेश बीजेपी सरकार और क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह के विकास कार्यों से अछूता हो। 

    अब्बल सिंह बिष्ट ने मेला समिति के अध्यक्ष पं. विष्णु प्रसाद सेमवाल की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि देहरादून से आकर इस तरह का भव्य आयोजन करना हर किसी के बस में नहीं है । राज्य मंत्री ने कार्यक्रम का संचालन कर रहे क्षेत्र पंचायत सदस्य जितेंद्र कठैत के विकास कार्यों की भी जमकर तारीफ की।कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य धनपाल नेगी के प्रतिनिधि के तौर पर जितेंद्र कठैत ने मंदिर में विकास कार्यों के लिए 2 लाख की। वहीं मेले की पूर्व संध्या पर मंदिर परिसर को फूलों और लड़ियों से सजाया गया एवं आकर्षण का केंद्र रहे ग्यारह सौ दीपको से मंदिर परिसर ‌जगमगाया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह, ब्लाक प्रमुख बसुमती घणाता, राज्य मंत्री अब्बल सिंह बिष्ट, नगर पंचायत अध्यक्ष घनसाली शंकर पाल सजवाण, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष आनंद बिष्ट, महामंत्री गजेंद्र असवाल, पुर्व जिला पंचायत सदस्य गोविंद सिंह राणा, कांग्रेस नेता दिनेश लाल आर्य, कनिष्ठ प्रमुख चंद्रमोहन नौटियाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य जितेंद्र कठैत, रेखा कंडीरी, गुड्डी देवी, वहीं कार्यक्रम में कर्ण घणाता, प्रताप कंडारी, विक्रम असवाल, सरोप सिंह मेहरा, राकेश बिष्ट, हुकुम सिंह, धनपाल बिष्ट, गब्बर सिंह कठैत, कीर्ति सिंह बिष्ट, बासर क्षेत्र के तमाम जनप्रतिनिधि और समाजसेवी आदि लोग मौजूद रहे। वहीं लोक गायक धूम सिंह रावत, ममता पंवार, अमन खरोला, आशीष बिष्ट संगीत में सुमित गुसाई, सुधांशु रतूड़ी, अमित डंगवाल, विकास चमोली की टीम ने मेले में चार चांद लगाए । 

    जबकि मेले को सफल बनाने के दिन रात संघर्षरत रहे मेला समिति अध्यक्ष पं. विष्णु प्रसाद भट्ट, ई. महेंद्र कठैत, सोहन सिंह बिष्ट, भरत सिंह बिष्ट, राजेंद्र परमार, कर्ण सिंह बिष्ट, नरेश रतूड़ी, प्रधान विक्रम नेगी, नीलम भट्ट, नवीन भट्ट, जसपाल बिष्ट आदि लोगो ने मेले का सफल आयोजन किया।


ताजा खबरें (Latest News)

बिजनेस उत्तरायणी द्वारा एजुकेशनल एक्सीलेंस समिट का आयोजन।
बिजनेस उत्तरायणी द्वारा एजुकेशनल एक्सीलेंस समिट का आयोजन। 29-09-2024 09:49 PM

हिमालय रिसोर्सेस एनहैंसमेंट सोसाइटी व बिज़नेस उत्तरायणी द्वारा दिल्ली के प्रतिष्ठित कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ़ इंडिया में शनिवार को एजुकेशनल एक्सीलेंस सम्मिट और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम मे...