Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

भीषण बारिश में ग्रामीणों को क्यों रोकना पड़ा रेलवे परियोजना का काम ?

31-07-2022 06:23 PM

नरेंद्रनगर, टिहरी:- 

    वाचस्पति रयाल- भीषण बारिश के बीच व्यासी में पट्टी दोगी क्षेत्र के काश्तकारों का रेलवे के खिलाफ फूटा गुस्सा, किया उग्र प्रदर्शन।

    ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना निर्माण से उत्पन्न समस्याओं के लंबे समय से समाधान ना हो पाने के कारण ग्रामीण काश्तकारों का गुस्सा रेलवे प्रशासन के खिलाफ फूट पड़ा और उन्होंने स्थानीय निवासी तथा उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर के नेतृत्व में भीषण बारिश के बीच व्यासी पहुँचकर निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन के बाहर जबरदस्त नारेबाजी कर अपना विरोध जताया, और परियोजना निर्माण कार्य रुकवा दिया।

    भीषण बारिश के बीच आँदोलन स्थल पर पहुँचे व्यासी, अटाली,लोयल,लोरसी,कौडियाला व सिंगटाली के ग्रामीण काश्तकारों के उग्र आंदोलन को देख रेलवे प्रशासन के हाथ पैर फूल गए, आंदोलन में ग्रामीण महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

    उक्त गांव के आंदोलनरत ग्रामीण काश्तकारों का साफ कहना था कि वे रेल परियोजना का विरोध नहीं,बल्कि ऐसे कार्यों का विरोध कर रहे हैं जिसके कारण गांव के गांव उजाड़ व तबाह होते जा रहे हैं, आंदोलनकारियों का कहना था कि जब पानी के स्रोत ही सूख जाएंगे,घर टूट कर बर्बाद हो जाएंगे, तो उनके लिए परियोजना किस काम की है।

     ग्रामीणों का कहना है कि टनल निर्माण में हैवी ब्लास्टिंग की वजह से लोगों के मकानों पर दरारें पड़ गई हैं, प्राकृतिक पेयजल स्रोत सूख गए हैं,कई परिवारों को मुआवजा नहीं मिला,क्षतिग्रस्त पैदल मार्गों की मरम्मत न होने से ग्रामीणों,स्कूली बच्चों तथा मवेशियों को आवाजाही की बड़ी दिक्कतें पैदा हो गई हैं,फोन सिंह पुँडीर को 5 माह का मान देय के साथ किराया पर रह रहे मकान का किराया महीनों बाद भी नहीं दिया गया, आदि अनेकों समस्याओं के निराकरण की मांग ग्रामीण लंबे समय से करते आ रहे हैं, मगर अभी तक रेलवे निर्माण निगम द्वारा समाधान नहीं हुआ है।

     समस्याओं के समाधान के लिए रेलवे परिसर हाल में आंदोलन का नेतृत्व कर रहे उक्राँद केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर व आंदोलनकारियों के साथ रेलवे प्रशासन की ओर से डीजीएम भूपेंद्र सिंह,प्रशासनिक उप महाप्रबंधक अजय प्रताप सिंह, इंजीनियर विश्वास श्रीवास्तव, सुमित बिष्ट तथा स्थानीय प्रशासन की ओर से राजस्व निरीक्षक इंद्रमोहन रुपेण के बीच हुई वार्ता/समझौता पत्र के क्रम में लिखित तय किया गया कि ग्रामीणों की समस्याओं का एक माह के भीतर निदान कर लिया जायेगा। उधर आंदोलनकारियों की ओर से एलान कर दिया गया है कि यदि 31 अगस्त तक समस्याओं का निराकरण न किया गया तो ०1 सितंबर 22 से व्यासी में उग्र आँदोलन की शूरुआत की जायेगी।

    रेलवे अधिकारियों व स्थानीय प्रशासन के साथ समझौता वार्ता में आंदोलनकारियों की ओर से सरदार सिंह पुंडीर के अलावा प्रवीण सिंह, दशरथ सिंह, दीपा देवी, सुनील राणा, अनिल चौहान, सिंह,गजेंद्र राणा सहित क्षेत्र के प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के साथ प्रभावित काश्तकार मौजूद थे।


ताजा खबरें (Latest News)

Ghansali Tehri: गनगर गांव में आसमान से गिरा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस।
Ghansali Tehri: गनगर गांव में आसमान से गिरा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस। 29-09-2024 02:33 PM

पंकज भट्टघनसाली: टिहरी जनपद के गनगर गांव में आसमान से एक गुब्बारे के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस गिरा जिससे ग्रामीणों में कुछ देर तक सनसनी मच गई जिसकी सूचना भाजपा नेता प्रशांत जोशी प्रबंधक बालगंगा महाविद्या...