Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

Tehri news: सरकार आपके द्वार, प्रतापनगर के बनियानी गांव में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन।

29-04-2023 03:15 PM

टिहरी:- 

    सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज प्रतापनगर ब्लॉक के भदूरा पट्टी के बनियानी गांव में एक बहुउद्देशीय शिविर आयोजित हुआ, जिसकी अध्यक्षता उपजिलाधिकारी प्रतापनगर श्री प्रेम लाल जी ने की। उपजिलाधिकारी प्रतापनगर प्रेम लाल ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में इस तरह के कार्यक्रम जनहित में जगह जगह विभिन्न गांव में आयोजित किए जा रहे है,इस तरह के शिविरों का महत्व तब ही होगा जब आम जन जागरूक होकर अपने अधिकारों के प्रति सजग होकर,सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सके। एसडीएम प्रतापनगर ने कहा कि व्यक्ति को अपने जीवन में व्यवहारिक रूप से सरल होना चाहिए, उन्होंने शिविर में उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों से कहा कि इस तरह के शिविर तभी फायदेमंद साबित होंगे जब इसका लाभ आमजन को मिले, साथ ही ग्रामीणों से अपील की कि आप सरकार की जनकलयाणकारी योजनाओ का लाभ लें, व अपने गांव व क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे। एसडीएम ने कहा कि जिलाधिकारी जी के सहयोग से जल्द चौंड्ड अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था की जाएगी, उन्होंने कहा कि डीएम साहब स्वयं छुट्टी के दिन लोगो की सेवा में अल्ट्रासाउंड करते हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने व अपने समाज की बेहतरी के लिए जरूर कार्य करें, एसडीएम ने राजस्व विभाग के कार्यों पर विस्तृत जानकारी दी, साथ ही सभी से कहा कि सभी लोग अपनी खाता खतौनी जरूर ठीक करवा लें,ताकि समय से विभिन्न योजनाओं, का लाभ उठा सके, एसडीएम ने जनसेवा केंद्रों सीएससी के बारे में जानकारी दी कि सरकार ने लोगो की सुविधा के लिए इस तरह के केंद्रों को विभिन्न प्रमाण पत्र बनाने हेतु लाइसेंस दिया है,लेकिन लोगो की बड़ी शिकायत आती है कि कुछ सीएससी सेंटर में तय शुल्क से बहुत अधिक शुल्क वसूला जाता है, साथ ही कुछ सीएससी सेंटर वाले लोगो के फर्जी प्रमाण पत्रों को बनाते हैं, ऐसे लोगों की जांच चल रही है, जो भी जनता को इस तरह से धोखे में रख रहा होगा, जरूर वो कभी न कभी कानून की गिरफ्त में आएगा, उन्होंने लोगो से अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने की बात कही, साथ ही एसडीएम प्रेम लाल ने चार धाम यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले होटलों, रेस्टोरेंट संचालकों से अपील की कि कोई भी व्यक्ति यात्रियों को एमआरपी से अधिक रेटों पर सामान न भेजें, खाने पीने की वस्तुओं का बहुत अधिक दाम न लें, क्योंंकि हम देवभूमि के लोग हैं यदि हम तीर्थ यात्रियों से बहुत अधिक दाम वसूलेंगे तो हमारी व हमारे राज्य की छवि अच्छी नहीं जाएगी। उन्होंने लोनिवि,स्वास्थ्य विभाग से यात्रा काल में विशेष अलर्ट रहने को भी कहा, साथ ही ग्रामीणों की पेयजल समस्या के समाधान की बात भी कही।कार्यक्रम में उत्तराखण्ङ के कैबिनेट मंत्री दिवंगत चन्दन रामदास जी के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया गया व उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई, साथ ही दो मिनट का मौन रखा गया।

    शिविर में खंड विकास अधिकारी श्री शाकिर हुसैन जी ने कहा कि ग्रामीण सभी योजनाओं की जानकारी लेकर लाभ उठाएं, उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से जो योजना लोगो को अधिक लाभ पहुंचाएं, ऐसी योजनाएं जरूर लोगो को लाभ पहुंचाने में मदद करेगी, अतः ऐसी योजनाओ को अधिक से अधिक वरीयता देनी होगी। उन्होने पेयजल योजना के संकट के निदान का ग्रामीणों को भरोसा दिलाया, साथ ही बी डी ओ शाकिर हुसैन ने एनआरएलएम के बारे में ग्रामीणों को विस्तृत जानकारी दी, व एनआरएलएम के पंच सूत्रों के बारे में ग्रामीणों को सरल रूप से महत्वपूर्ण जानकारी दी, उन्होंने कहा कि विकास के लिए आम जन का सहयोग जरूरी है। साथ ही कहा कि वो क्षेत्र के विकास के लिए हर व्यक्ति को सहयोग देने के लिए सदैव तत्पर है, वो स्वयं व उनके अधीनस्थ अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा सदैव जनहित में विकास कार्यों को प्रमुखता दी जाती है। शिविर में पशुपालन विभाग के बारे में डॉक्टर ओमप्रकाश ने ग्रामीणों को जानकारी दी। कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी अखिल सैनी ने बताई, उद्यान विभाग के बारे में सुनील कुमार ने जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के बारे में डॉक्टर शोभित ने जानकारी दी, बाल विकास विभाग के बारे में संगीता रतूड़ी ने ग्रामीणों को बताया। खाद्य विभाग से जुड़ी जानकारी नरेश चौहान ने बताई। शिक्षा विभाग के बारे में रमेश गड़ा कोटी ने ग्रामीणों को जानकारी दी। एनआरएलएम के बारे में सचिन खंडूड़ी ने जानकारी दी। पंचायती राज व समाज कल्याण से जुड़ी जानकारी ado नंदराम ने दी। सहकारिता के बारे में अपर जिला सहकारिता अधिकारी गुलाब चन्द्र ने ग्रामीणों को जानकारी दी। पेयजल आपूर्ति के बारे में अभिषेक शाह ने लोगो के बीच बात रखी।

    कार्यक्रम का संचालन लिखवार गांव प्रधान चन्द्रशेखर पैन्यूली ने किया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम उपस्थित अधिकारियों का माल्यार्पण के साथ स्वागत किया गया।ग्राम प्रधान बनियानी श्रीमती रेखा रावत ने सभी उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों का स्वागत किया साथ ही उन्होंने सभी का धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर पूर्व सैनिक, लम्बगांव व्यापार संघ के अध्यक्ष युद्धवीर राणा ने विद्युत विभाग द्वारा लम्बगांव बाजार से बिजली बिल जमा काउंटर बन्द करने पर आक्रोश जताया जिस पर लिखवार गांव प्रधान चन्द्रशेखर पैन्यूली ने कहा कि यदि बिजली विभाग द्वारा लोगो के बिल पहले की तरह जमा नहीं किए जाएंगे तो प्रधान संगठन बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होगा, जिस पर युद्धवीर राणा ने कहा कि व्यापार संघ लम्बगांव ऐसे आंदोलन का समर्थन करेगा। साथ ही युद्धवीर राणा ने लम्बगांव पार्किंग को जल्द शुरू करने की बात उठाई, जिससे लम्बगांव में जाम की समस्या से निजात मिल सकेगा।साथ ही लम्बगांव अस्पताल में एक्सरे टेक्नीशियन नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। कार्यक्रम में प्रधान प्रतिनिधि आंनद सिंह रावत ने पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी समस्या को उठाया, व कहा कि इस तरह के कैंप तभी सार्थक होंगे जब अधिकारी जनता की समस्याओं का समाधान तेज गति से करें। साथ ही उन्होंने सभी का धन्यवाद भी व्यक्त किया।

    इस अवसर पर पूर्व सैनिक संगठन के ब्लॉक प्रतिनिधि सूबेदार भगवान सिंह असवाल, डीपीओ मुकेश सेमवाल, शैलेन्द्र पंवार, कनिष्ठ अभियंता अंकित पोखरियाल, नवीन बिष्ट, जयराज राणा, हिमांशु सेमवाल, ग्राम विकास अधिकारी जयप्रकाश शाह, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अनिल रयाल, पटवारी प्रदीप पांडेय, डॉक्टर शिवानी, विष्णु व्यास,जसोदा, ओम प्रकाश कुडियाल, धर्मेन्द्र रावत,सुरेन्द्र पाल,दिनेश जोशी,कमल नेगी, मनोज बिष्ट, विपिन पैन्यूली, संदीप कोशी, रजनी रमोला,  नरेश चौहान, बिजेंद्र डिमरी, भीम सिंह आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारियों सहित क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रतिनिधि उदय पैन्यूली, ग्राम प्रधान पोखरी महेश लाल, गढ़ सिनवाल गांव प्रतिनिधि रोशन नाथ, ग्रामीण प्यार सिंह रावत,उम्मेद सिंह रावत, राजेंद्र सिंह चौहान, आंनद स्वरूप रतूड़ी, दुर्गा पैन्यूली, रूकम सिंह चौहान, चन्दन सिंह, नत्थी सिंह, हरीश सिंह, रमेश सिंह, रविन्द्र सिंह, विजयलक्ष्मी रतूड़ी, उषा देवी, तरुणा देवी, भागीरथी देवी, विजयलक्ष्मी, मीना देवी आदि ग्रामीण उपस्थित रहे।


ताजा खबरें (Latest News)

Uttarakashi: भारत वर्ष में नये कानून लागू होने पर पुलिस ने आमजन को किया जागरुक।
Uttarakashi: भारत वर्ष में नये कानून लागू होने पर पुलिस ने आमजन को किया जागरुक। 01-07-2024 11:39 PM

उत्तरकाशी संजय रतूड़ी- सोमवार 1 जुलाई 2024 से सम्पूर्ण भारतवर्ष में तीन नये आपराधिक कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता एवं भारतीय साक्ष्य अधिनियम लागू हो गये हैं। नये कानूनों का सही तरीके ...