Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

Tehri: राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण - हरिवंश नारायण

11-09-2024 11:15 AM

टिहरी:- 

     हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर बादशाही थौल टिहरी में स्वामी रामतीर्थ स्मारक मंच टिहरी द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन भारत के राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण द्वारा किया गया।

    इस अवसर पर उपसभापति हरिवंश नारायण ने अपने संबोधन में युवाओं से आवान क्या है कि हुए परमहंस स्वामी रामतीर्थ के जीवन से प्रेरणा लेकर रस निर्माण में सदैव आगे रहे और यह सोचे कि राष्ट्र के लिए हम क्या दे सकते हैं क्या कर सकते हैं तथा सदैव सीखने अध्ययन करने और उसको अपने जीवन में अंगीकार करने के लिए प्रेरित रहना चाहिए। युवा जहां देश दुनिया का गौरव होता है वहीं किसी राष्ट्र की समृद्धि भी युवाओं के उत्थान और विकास पर निर्भर करता है। इसलिए देश के प्रत्येक नौजवान का कर्तव्य है क्यों राष्ट्र के विकास में अपना योगदान सुनिश्चित करें और स्वामी रामतीर्थ के जीवन से प्रेरणा लेकर त्याग तपस्या और कठिन मार्गों पर चलकर अपना जीवन सार्थक करें।

टिहरी विधानसभा के विधायक किशोर उपाध्याय द्वारा छात्र-छात्राओं से इस परिसर को उत्कृष्ट प्रसार बनाने हेतु अपना योगदान देने और परिसर की शिक्षकों से आवाहन क्या है कि छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करें और स्त्री नगरी को शिक्षा के हब के रूप में विकसित करें।

    इस अवसर पर स्वामी रामतीर्थ स्मारक मंच टीवी के अध्यक्ष विनोद चमोली द्वारा रचित पुस्तक प्रकाश पुंज स्वामी रामतीर्थ परिसर की वार्षिक पत्रिका हिमालोकनो तथा शिक्षा संकाय के छात्र छात्रों द्वारा निकाली जाने वाली पत्रिका  "जोश" का विमोचन मुख्य अतिथि एवं अन्य सभी विश्व शक्तियों द्वारा इस अवसर पर किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रचलित कर परिसर के छात्र छात्रों द्वारा स्वागत गीत वंदना विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत कर मुख्य अतिथि एवं अन्य तिथियां का स्वागत किया गया। इस अवसर पर पूर्व आईएएस कमलानंद एवं सुश्री एमल मारला ने अपने संबोधन में स्वामी रामतीर्थ के जीवन पर विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। अति विशेष अतिथि ताराचंद जी, श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एन के जोशी , तथा भाजपा वरिष्ठ नेता सीए राजेश्वर पैन्यूली ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

    परिसर निदेशक प्रोफेसर ए ए बौडाई द्वारा इस कार्यक्रम को परिसर में आयोजन करने के लिए इसके अध्यक्ष विनोद चमोली तथा उनके स्वामी रामतीर्थ स्मारक मंच टिहरी के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए उपसभापति राज्यसभा हरिवंश नारायण जी को परिसर की विस्तृत जानकारी दी और अवगत कराया कि इस परिसर में भारतवर्ष के 20 राज्यों के छात्र-छात्राएं यहां पर पढ़ते हैं तथा टिहरी बांध विस्थापन के पश्चात इस स्थान पर स्थापित होने के पश्चात परिसर की विभिन्न उपलब्धियां सभी अतिथियों के सामने रखी तथा साथी माननीय विधायक और राज्यसभा के सभापति से निवेदन किया कि परिसर को ऑटोनॉमस परिसर के रूप में विकसित करने हेतु अपना सहयोग प्रदान करेंगे।

    इस अवसर पर शिक्षा जगत के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान प्रदान करने के लिए शिक्षा संकाय की अध्यक्षा प्रोफेसर सुनीता गोदियाल, भौतिक विज्ञान के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर आरसी रमोला, अंग्रेजी विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर डी एस कैनतुरा, जंतु विज्ञान के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर एन के अग्रवाल, वनस्पति विज्ञान के विभाग अध्यक्ष डॉ एल आर डंगवाल, परिसर पुस्तकालय अध्यक्ष हंसराज बिष्ट, इतिहास विभाग के डॉक्टर प्रेम बहादुर को सम्मानित किया गया।

    इस अवसर पर  प्रोफेसर एमएस नेगी, प्रोफेसर डीके शर्मा, प्रोफेसर केएस रावत, प्रोफेसर गीताली पडियार,  प्रोफेसर पीडी सेमल्टी, प्रोफेसर डीके पांडे, डॉ शंकर लाल, डॉ दिनेश सिंह नेगीदो अर्पणा सिंह, डॉक्टर आराधना बदानी, छात्र संघ के सभी पदाधिकारी वर्तमान, पूर्व पदाधिकारी, शिक्षक, छात्र-छात्राएं एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित
Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित 28-09-2024 07:14 PM

नई टिहरी पंकज भट्ट- विगत जुलाई अगस्त में भिलंगना ब्लॉक के तमाम क्षेत्रों में आई भीषण आपदा से प्रभावित हुए तिनगढ़, जखन्याली व घुत्तू भिलंग और बडियार कुडा के ग्रामीणों का जल्द विस्थापन हो जाएगा।डीएम मयूर दीक्ष...