Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

शिक्षक दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन।

06-09-2022 02:33 AM

घनसाली:- 

    देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और द्वितीय राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर टिहरी जनपद के विकासखंड भिलंगना में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

बड़ी खबर: एक और परीक्षा में धांधली की पुष्टि होने पर, सीएम धामी के निर्देश पर बड़ी कार्रवाई।

    भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। वह एक प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न और देश के पहले उपराष्ट्रपति होने के साथ वह स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी थे। उनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। एक शिक्षाविद् के रूप में, वे संपादन के पैरोकार थे और एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद और सबसे बढ़कर एक महान शिक्षक थे। एक महान दार्शनिक और राजनेता, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने भारत की शिक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को टिहरी जनपद के सीमांत भिलंगना विकास खंड सभागार में उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान समारोह के रूप में मनाई गई, जिसमें 80 अध्यपकों और अध्यापिकाओं को उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान के रूप में सम्मानित किया गया। सर्व प्रथम क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह और ब्लॉक प्रमुख बसुमती घणाता द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

    कार्यक्रम में मौजूद प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष महावीर धनियाल ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह और ब्लॉक प्रमुख बसुमती घणाता समय समय शिक्षकों के सम्मान में इस तरह के आयोजन करते रहते हैं जिससे शिक्षकों का उत्साहवर्धन होता है। वहीं जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद भट्ट और माध्यमिक शिक्षक संघ के उपेंद्र मैठाणी ने भी सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए क्षेत्रीय विधायक का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्य में मौजूद प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष चंद्रवीर नेगी ने कहा कि विधायक शक्ति लाल शाह द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक अपनी विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में इनके विद्यालयों के छात्रों द्वारा परचम लहराया गया है, शिक्षकों को सम्मान देने के लिए क्षेत्रीय विधायक का धन्यवाद करते हैं। 

    कार्यक्रम में मौजूद खंड शिक्षा अधिकारी सुमेर सिंह कैंतुरा ने कहा कि हम सिर्फ विद्यालय में पढ़ाई तक ही सीमित रहते हैं जबकि हमें बच्चों के अंदर की अन्य प्रतिभाएं भी पहचाननी चाहिए और बच्चों को शारीरिक विकास के लिए खेलों के प्रति भी ध्यान देना चाहिए, श्री कैंतुरा ने कहा कि शिक्षकों के सम्मान में क्षेत्रीय विधायक द्वारा 80 शिक्षकों को सम्मानित किया गया है जो काबिले तारीफ है। 

    कार्यक्रम में मौजूद बीजेपी के वरिष्ठ नेता चंद्रकिशोर मैठाणी ने कहा कि मां के बाद दुनिया का मार्गदर्शन करने वाले शिक्षकों को नमन करता हूं, आज भारत विश्व गुरु की और अग्रसर है जिसके लिए हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन और शिक्षकों का भी अहम योगदान है। श्री मैठाणी ने खंड शिक्षा अधिकारी की तारीफ करते हुए कहा कि पूरे जनपद में आपको एक अनुशासित अधिकारी के रूप में जाना जाता है हम उम्मीद करते हैं कि भिलंगना विकास खंड की शिक्षा में भी आप वही अनुशासन बरकरार रखेंगे। 

    ब्लॉक प्रमुख बसुमती घणाता ने ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करती हूं और उन शिक्षकों को भी नमन करती हूं जिनकी बदौलत आज मैं इस मुकाम पर पहुंची हूं । कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह ने भारत माता की जय के नारे के साथ अपना उद्धबोधन शुरू किया और कहा कि देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती पर मनाया जाने वाला शिक्षक दिवस का आयोजन शिक्षा से जुड़े लोगों के सम्मान में मनाया जाता है, विधायक शाह ने कहा कि शिक्षक का जो पद और कद है वो सबसे ऊपर है, मुझे अगर यहां तक पहुंचाने वाला कोई है तो शिक्षक ही है । वहीं उन्होंने कहा कि उस शिक्षक को भी गर्व होता है जब उनके पढ़ाए बच्चे किसी अच्छे पद पर विराजमान होते हैं। वहीं कार्यक्रम में शानदार रंगारंग कार्यक्रम करने वाली बालिका इंटर कॉलेज घनसाली की छात्राओं तारीफ करते हुए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया, विधायक शक्ति लाल शाह ने कहा कि अगले वर्ष इस कार्यक्रम को ब्लॉक सभागार की वजह किसी विद्यालय में किया जाएगा जिससे शिक्षकों और छात्रों में इसकी अधिक उत्साहित देखने को मिलेगी। 

    कार्यक्रम में मौजूद उत्कृष्ट शिक्षिका से सम्मानित शिक्षिका रंजना चौहान ने कहा कि इस तरह के सम्मान से हमारा मनोबल और अधिक बढ़ता है और बच्चों के बीच पढाई के साथ खेल और अन्य एक्टिविस्ट बढ़ाने का भी उत्सुकता होती। वहीं कार्यक्रम में सभी लोगो द्वारा हिमालय बचाने की प्रतिज्ञा भी ली गई।  

वहीं कार्यक्रम का संचालन कर रहे पूर्व जिला पंचायत सदस्य केदार बर्थ्वाल की सभी लोगों ने उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्यों की भी खूब सराहना की । आपको बताते चलें केदार बर्थ्वाल विकास खंड भिलंगना के वो समाजसेवी हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र के विद्यालयों को नकल विहीन विद्यालय बनाने में सबसे बड़ा कदम उठाया और विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए। तो कार्यक्रम में मौजूद शिक्षक दाताराम पुर्वाल ने अपना संबोधन संस्कृत भाषा में रखा और सभी को संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए भी प्रेरित किया।


    इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह, ब्लाक प्रमुख बसुमती घणाता, कनिष्ठ प्रमुख चंद्रमोहन नौटियाल, खंड शिक्षा अधिकारी सुमेर सिंह कैंतुरा, वरिष्ठ बीजेपी नेता चंद्रकिशोर मैठाणी, बीजेपी मंडल अध्यक्ष कमलेश्वर कंसवाल, रामकुमार कठैत, महामंत्री कुशाल रावत, करन घणाता, पूर्व जिला पंचायत सदस्य केदार बर्थ्वाल, अनूप बिष्ट, राजेंद्र सजवाण, किशन रावत, सौरभ, आशीष, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष चंद्रवीर नेगी, राजकीय शिक्षक संघ के उपेंद्र मैठाणी, माध्यमिक शिक्षक संघ ने लक्ष्मी प्रसाद भट्ट, प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष महावीर धनियाल, लोकेंद्र सिंह रावत, दाताराम पुर्वाल संजय गुसाई, पुष्कर सिंह, चतर सिंह चौहान, सतेंद्र सिंह बिष्ट, महावीर श्रीयाल, सुधीर कोहली, अजीत भारती, सोनू कुमार, प्रवेंद्र रजवाण, मनोज रतूड़ी, मयंक डोभाल, जयपाल सिंह रावत, दीपक घिल्डियाल, भास्कर सेमल्टी, मधुबाला शाह, रंजना चौहान,  मुनीता जोशी, सिम्मी उनियाल, कुसुमराज, मनीषा ढौंढियाल, सुप्रिया घिल्डियाल, पूनम रावत, पारूल चौहान आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे ।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित
Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित 28-09-2024 07:14 PM

नई टिहरी पंकज भट्ट- विगत जुलाई अगस्त में भिलंगना ब्लॉक के तमाम क्षेत्रों में आई भीषण आपदा से प्रभावित हुए तिनगढ़, जखन्याली व घुत्तू भिलंग और बडियार कुडा के ग्रामीणों का जल्द विस्थापन हो जाएगा।डीएम मयूर दीक्ष...