Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

टिहरी बांध के ऊपर से जल्द हो सकती है 24 घंटे यातायात की आवाजाही।

20-09-2022 02:34 AM

न्यूज डेस्क:- 

टीएचडीसी ने केन्द्र को भेजा सुरक्षा संबंधी प्रस्ताव।

    टिहरी बांध की अभेद्य सुरक्षा प्रबंध के बाद ही डैम टॉप के ऊपर से 24 घंटे वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। इस दिशा में टीएचडीसी ने प्रयास शुरू कर दिए हैं और सुरक्षा संबंधी प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। जल्द ही केंद्र सरकार की टीम इस मामले में बांध सुरक्षा प्रबंधों को लेकर निरीक्षण करेगी।

स्थानीय निवासी लंबे समय से कर रहे थे मांग

    टिहरी बांध की सुरक्षा को देखते हुए अब तक डैम टाप रोड से सिर्फ दिन में ही वाहनों को गुजरने की अनुमति थी, जिससे स्थानीय निवासी परेशान थे और लंबे समय से डैम टाप के ऊपर 24 घंटे वाहनों की आवाजाही की मांग कर रहे थे।

    इसी वर्ष मई माह में टीएचडीसी में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने डैम टाप के ऊपर से 24 घंटे वाहनों की आवाजाही की घोषणा की थी। डैम टाप से अभी सिर्फ दिन में ही वाहनों के गुजरने की अनुमति है।रात के वक्त आपातकालीन सेवा या फिर बीमारों के वाहन गुजरने की अनुमति है, जबकि अन्य वाहनों को रात के वक्त जीरो ब्रिज रोड से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में नई टिहरी से घनसाली, देवप्रयाग, प्रतापनगर जाने वाले ग्रामीणों को अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। लेकिन अब टीएचडीसी ने 24 घंटे वाहनों की आवाजाही के लिए कवायद शुरू कर दी है।

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बांध की सुरक्षा मजबूत करने के संबंध में टीएचडीसी अधिकारियों को निर्देश दिए थे, जिसके बाद टीएचडीसी ने बांध की सुरक्षा के लिए चेकपोस्ट की संख्या बढ़ाने और अन्य अत्याधुनिक उपकरण स्थापित करने का प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा है। केंद्र सरकार की टीम जल्द ही बांध का भ्रमण कर इस पर अंतिम फैसला लेगी।

    बांध की सुरक्षा मजबूत करने के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने टीएचडीसी से सुरक्षा प्रबंधक मजबूत करने के संबंध में सुझाव मांगे हैं। जिसमें सुरक्षा उपकरण और चेकपोस्ट की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव आदि शामिल हैं।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri : दस सूत्रीय मांगों को लेकर भूख-हड़ताल पर बैठेंगे सीमांत गेंवाली के ग्रामीण।
Tehri : दस सूत्रीय मांगों को लेकर भूख-हड़ताल पर बैठेंगे सीमांत गेंवाली के ग्रामीण। 29-09-2024 07:12 AM

आपदा प्रभावित ग्रामीणों ने दी भूखहड़ताल की धमकी आपदा के एक माह बाद भी नही हो रही सुनवाईपंकज भट्ट- घनसाली:- विकास खंड भिलंगना के सीमांत गांव गेवाली में आई प्राकृतिक आपदा के एक माह बाद भी प्रभावित ग्रमीणों की समस...