Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

सीएम धामी पहुंचे सुरकंडा देवी मंदिर, कद्दूखाल से सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे का किया लोकार्पणक

01-05-2022 06:14 PM

धनोल्टी, टिहरी गढ़वाल

प्रदेश के  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज जनपद टिहरी गढ़वाल स्थित प्रसिद्ध सिद्धपीठ माँ सुरकण्डा देवी मन्दिर तहसील धनोल्टी के कद्दूखाल पहुंचे। बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री  ने कद्दूखाल में पर्यटन विभाग के माध्यम से निर्मित सुरकण्डा देवी मन्दिर रोपवे का विधिवत लोकार्पण कर शुभारंभ किया। तत्पश्चात  मुख्यमंत्री ने रोपवे के द्वारा माँ सुरकण्डा देवी मन्दिर में पहुंचकर विधिवत पूजा अर्चना की।

इस मौके पर  मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कद्दूखाल से सुरकंडा मंदिर परिसर तक पहुंचने में बुजुर्ग बीमार महिलाओं आदि को आने जाने में 2 किलोमीटर की खड़ी यात्रा खड़ी चढ़ाई चढ़ने से काफी दिक्कतें होती थी किंतु अब रोपवे के बन जाने से काफी सुविधा होगी तथा मां सुरकंडा के सुगमता से दर्शन कर सकेंगे। इसके साथ ही श्रद्धालु रोपवे के माध्यम से प्राकृतिक नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद भी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड बनने के बाद यह राज्य का एक महत्वपूर्ण रोपवे है जिसका राज्य पर्यटन विभाग द्वारा निर्माण किया गया है, जो हमारे लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विभिन्न धार्मिक, साहसिक पर्यटन स्थलों तक श्रद्धालु एवं पर्यटक आसानी से पहुंच सके और साल भर यहां पर आवागमन रहे, इसके लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 की आपदा के बाद केदारनाथ परिसर को काफी क्षति पहुंची थी, जिसके पुरनिर्माण में  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष रुचि  रही। कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बाबा भोलेनाथ जी के अनन्य भक्त हैं और उन्होंने बाबा केदारनाथ की पवित्र भूमि से कहा था कि आने वाला 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा जो आज साक्षात हो रहा है। उन्होंने कहा कि केदरनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है द्वितीय चरण का कार्य गतिमान है तथा तृतीय चरण की तैयारी हो रही है। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा को लेकर होटल व्यवसायियों, टैक्सी यूनियनों एवं यात्रा से संबंधित अन्य के साथ हुई बैठक में पता चला कि  होटलों में 2 माह पूर्व में ही अधिक से अधिक बुकिंग हो चुकी हैं। इससे पता चल रहा है कि इस बार की चार धाम यात्रा में पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूटेगा। मा. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऑल वेदर रोड के बन जाने से यात्रा काफी सुगम हो गई है । कहा कि भारत माला श्रृंखला के तहत उत्तराखंड के प्रत्येक जिले को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। कहा कि सड़क निर्माण के क्षेत्र में कई सारी योजनाएं चल रही है।

उन्होंने कहा कि भारतमाला श्रृंखला की तरह पर्वतमाला शुरू की गई है, जिसमें  इस बार के बजट में एक लाख करोड़ की व्यवस्था की गई है, जो आने वाले समय में काफी लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जब 2025 में रजत जयंती मना रहा होगा, तब उत्तराखंड देश के श्रेष्ठ राज्यों में से एक राज्य होगा और इसके लिए सबको मिलकर कार्य करना है। कहा कि यह हमारी एक सामूहिक यात्रा है और इसे गंतव्य तक पहुंचाने में सभी की भागीदारी आवश्यक है। क्षेत्रीय विधायक की मांग पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हेलीपैड के लिए स्थान चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि टिहरी झील के लिए पहले लगभग 12 सौ करोड़ की योजना बनी थी, इसके लिए पुनः अतिरिक्त बजट का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है, ताकि उस क्षेत्र को विकसित कर पर्यटन के मानचित्र पर लाया जा सके। उन्होंने कहा कि 42 वर्ग किलोमीटर में फैली टिहरी झील में साहसिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। कहा कि पुनर्वास से संबंधित जो भी समस्या है उनका जल्दी निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी घोषणा हो उनका तुरंत शासनादेश हो इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार कार्य कर रही है। कार्यक्रम में प्रस्तुत किये गए मांग पत्र ज्ञापन में क्षेत्र में हेलीपैड सहित बिंदुओं को डीएम के माध्यम से देखने तथा जोड़ने  की बात कही। उन्होंने मंदिर से जुड़े हुए अन्य कार्यों को करने की भी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री संदर्भो को सी एम हेल्पलाइन 1905 में जोड़कर तुरन्त निस्तारित करने की कार्यवाही की जा रही है। राज्य में एक समान कानून लागू करने की शुरुआत की गई है। कहा कि चार धाम यात्रा सरल, सुगम एवं सुविधाजनक हो, इसके लिए सभी विभाग तालमेल बनाकर कार्य कर रहे हैं।

इससे पूर्व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चार धाम यात्रा में इस बार 40 हज़ार लोग मंदिरों में पहुंचकर भगवान के दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यहां की संस्कृति अतिथि देवो भव की है और इस पहचान को अमलीजामा पहनाने में सभी ज़िमेदारी के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि शौचालयों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कोविद के चलते मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने सोशल डिस्टेंसिंग एवं साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की बात कही। 

इस अवसर पर विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार, विधायक टिहरी किशोर   उपाध्याय, पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर,  जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, सीडीओ नमामि बंसल, एडीएम रामजी शरण शर्मा,  जिलाध्यक्ष विनोद रतुड़ी,  उपजिलाधिकारी धनोल्टी लक्ष्मीराज चौहान, टिहरी अपूर्वा सिंह व मन्दिर समिति के कार्यकर्ता, पुजारी तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न क्षेत्रों से आये श्रदालु उपस्थित थे।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित
Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित 28-09-2024 07:14 PM

नई टिहरी पंकज भट्ट- विगत जुलाई अगस्त में भिलंगना ब्लॉक के तमाम क्षेत्रों में आई भीषण आपदा से प्रभावित हुए तिनगढ़, जखन्याली व घुत्तू भिलंग और बडियार कुडा के ग्रामीणों का जल्द विस्थापन हो जाएगा।डीएम मयूर दीक्ष...