Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

तकनीकी बाजार में दीपक का जलवा।

31-08-2022 04:10 AM


डीजिटल युग के इस दौर में हर कोई डीजिटल प्लेटफार्म पर कुछ ना कुछ नया करने की कोशिश में लगा रहता है। आज हर चीज डीजिटलाइस हो गई बिना सोशल मीडिया के ना तो आज बिजनेस चल रहा है ना ही राजनीति, हर क्षेत्र में सोशल मीडिया का अहम योगदान है, वहीं आज कल सोशल मीडिया में दीपक तकनीक बाजार भी काफी चर्चाओं में हैं। पिथौरागढ़ का दीपक सोशल मीडिया पर आपकी हर समस्या का निकाल देगा हल ।

 समय के साथ बदलाव बहुत जरूरी है आज डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है यह सभी बिजनेस के ऊपर लागू होती है। डिजिटल मार्केटिंग के तरीकों पर भी बदलाव होता जा रहा है आप एक क्लिक से ही कंपनियों का पूरा प्रोडक्ट पूरी जानकारी हजारों लाखों लोगों को भेज सकते हैं यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और दुनिया का दूसरे नंबर का एक सर्च इंजन है आजकल के जमाने में लोग बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और फिल्म स्टार के साथ ही सोशल मीडिया सेलिब्रिटीज को भी उतना ही अधिक खोजते हैं यदि बात करें तो सोशल मीडिया सेलिब्रिटी का बहुत ज्यादा समाज पर प्रभाव पड़ रहा है। Youtube,Instagram,Facebook और Twitter ने आम लोगों के लिए प्रसिद्ध होने के रास्ते खोल दिए हैं। मेरे को एक दिन हमारे ही एक जानकार बुजुर्ग अंकल का फोन आया तो उन्होंने कहा कि यह डिजिटल मार्केटिंग नौजवानों के लिए है हम बूढ़े बुजुर्ग इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते और ना ही हमें कुछ समझ आता है। उन्होंने कहा कि काश हम 2000 सन में पैदा हुए होते क्योंकि अभी ऐसा महसूस हो रहा है कि सोशल मीडिया पर चाहे यूट्यूब हो फेसबुक हो इंस्टाग्राम हो वहां सभी जगह अधिकतर यूथ ही नजर आता है। यह अच्छी बात है क्योंकि आज से 35-40 वर्ष पहले ऐसा कुछ भी नहीं था और आज के समय में करने के लिए बहुत कुछ है। वह बताते हैं कि पढ़ाई करके या तो टाइप और शॉर्टहैंड सीखते थे और उसके बाद नौकरी की तलाश करते थे एक भी अपॉर्चुनिटी नहीं होती थी।

    जानिए कौन है दीपक सिंह बिष्ट ?           

दीपक सिंह बिष्ट का जन्म 5 अप्रैल 1991 को पिथौरागढ़, उत्तराखंड, भारत में हुआ था। उनका जन्म नेपाल सीमा में स्थित ढुंगातोली नामक गाँव में हुआ था। दीपक बिष्ट जो कि एक यूट्यूबर हैं ने नोएडा में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स किया और तुरंत ही कंपनी में नौकरी लग गई। कुछ समय गुजरात के वापी शहर में भी नौकरी की लेकिन जब करोना महामारी का दौर शुरू हुआ तो नौकरी चली गई फिर अपने गांव वापस लौट आए। दीपक बताते हैं कि उनको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज थी तो उनको कोई ज्यादा परेशानी नहीं हुई। उसी दौरान उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया जिसमें उन लोगों को यूट्यूब पर काम कैसे करना है और सरकारी स्कीमों के बारे में बताना शुरू कर दिया। देखते ही देखते वह इस फील्ड में काफी फेमस हो गए और यूट्यूब से उनकी कमाई भी हो रही है। 

   आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग ने पूरी दुनिया को ही बदल कर रख दिया है देश की 65 परसेंट आबादी यूथ की है और यह ही देश का भविष्य होता है। जितना काम इन प्लेटफॉर्म्स के ऊपर भारत में हो रहा है दुनिया के और किसी देश में नहीं हो रहा। यह एक बहुत बड़ा बाजार बन गया है जहां पर हजारों नहीं लाखों नौकरियां उपलब्ध है। बस आपको इसके ऊपर काम करने का तरीका पता होना चाहिए यूथ आज का इन चीजों को भलीभांति जानता है और काम भी कर रहा है। ऐसे ही यह नौजवान उत्तराखंड पिथौरागढ़ से हैं जिनका नाम दीपक सिंह बिष्ट है। दीपक सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं और उन्होंने अपना एक यूट्यूब चैनल भी बना रखा है चैनल का नाम है दीपक टेक्निकल बाजारDeepak Technical Bazar . पहाड़ों में ऐसी मुश्किल परिस्थितियों में रहना भी बड़ा मुश्किल होता है जहां पर ना तो प्रॉपर इंटरनेट का कनेक्शन मिलता है और ना ही आना जाना आसान होता है। दीपक उन युवाओं में से है जो अपने यूट्यूब चैनल पर विभिन्न प्रकार की रोजमर्रा काम आने वाली मुश्किलों को हल करता है। हमारी जिंदगी में रोजाना अलग-अलग तरह की डिजिटल मार्केटिंग की मुश्किलें आती रहती है। कई बार तो इन तकनीकी मुश्किलों का हल निकलता ही नहीं है और बहुत सा समय भी बर्बाद हो जाता है। इनी समस्याओं का हल करने के लिए दीपक ने अपने यूट्यूब चैनल में यह सब जानकारियां दी है। आपको राशन कार्ड के बारे में जानकारी चाहिए, आपको अपना रिजल्ट कैसे इंटरनेट के ऊपर चेक करना है उसके बारे में आपको जानकारी मिल सकती है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेनी है तो आपको जानकारी मिल सकती है क्योंकि अब ऑफलाइन कुछ भी नहीं है। सब कुछ ऑनलाइन ही करना पड़ता है। प्रक्रिया बड़ी सरल होती है लेकिन इनको करना कैसे हैं आम नागरिकों को इसके बारे में जानकारी नहीं होत। दीपक से यह बात पूछी गई कि आपको अपने चैनल के ऊपर यह जानकारियां क्यों देते हो तो बड़े ही सरल भाषा में उन्होंने कहा कि मैं पहाड़ का रहने वाला हूं पहाड़ में जीवन बड़ा कठिन होता है और मेरा मानना है कि मैं अपने यूट्यूब चैनल से लोगों को जितनी जानकारी दे सकूं उतनी कम है। दोस्तों अब हो भी ऐसा ही रहा है दीपक के पास अब रोजाना बहुत से फोन कॉल आते हैं जानकारियां लेने के लिए। यह बहुत कम हुआ है कि दीपक ने किसी का फोन ना उठाया हो दीपक उन युवाओं की मदद करते है जो डिजिटल मार्किटिंग में अभी आए है। 

दीपक का मानना है की अभी इस फिल्ड में बहुत जियादा संभावनाए है। आप Blogger बनिए या फिर Youtuber . जितने ज्यादा लोग होंगे प्रतिस्पर्दा भी होगी।समय के साथ बदलाव बहुत जरूरी है आज डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है यह सभी बिजनेस के ऊपर लागू होती है डिजिटल मार्केटिंग के तरीकों पर भी बदलाव होता जा रहा है आप एक क्लिक से ही कंपनियों का पूरा प्रोडक्ट पूरी जानकारी हजारों लाखों लाखों लोगों को भेज सकते हैं यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और दुनिया का दूसरे नंबर का एक सर्च इंजन है आजकल के जमाने में लोग बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और फिल्म स्टार के साथ ही सोशल मीडिया सेलिब्रिटीज को भी उतना ही अधिक खोजते हैं यदि बात करें तो सोशल मीडिया सेलिब्रिटी का बहुत ज्यादा समाज पर प्रभाव पड़ रहा है दीपक बताते हैं कि यूट्यूब इंस्टाग्राम टि्वटर ने आम लोगों को के लिए प्रसिद्ध होने के रास्ते खोल दिए हैं। 

दीपक सिंह बिष्ट ने उन युवाओं को सलाह भी दे डाली अपनी काबिलियत की ठीक तरह से पहचान करना जीवन में सफलता पर पहला कदम होता है। जिस क्षेत्र में आप का शोक हो आप को उसी फिल्ड में काम करना चाहिए। पहला कदम जिंदगी का और आपके जीवन का सबसे बड़ा कदम होता है इसे हमें ठीक तरह से ही रखना पड़ता है। पहले कदम से आपको आगे की ओर कदम रखने की ऊर्जा आ जाती है इसलिए अपनी काबिलियत की पहचान करना बहुत ही मुश्किल है और एक साधारण व्यक्ति के लिए जो बड़े सपने देखता नहीं है उनके लिए और भी मुश्किल पड़ता है पर आपका जीवन सिर्फ और सिर्फ आपके ही ऊपर निर्भर करता है।     




ताजा खबरें (Latest News)

Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित
Tehri: जल्द होगा घनसाली आपदा पीड़ितों का विस्थापन- डीएम मयूर दीक्षित 28-09-2024 07:14 PM

नई टिहरी पंकज भट्ट- विगत जुलाई अगस्त में भिलंगना ब्लॉक के तमाम क्षेत्रों में आई भीषण आपदा से प्रभावित हुए तिनगढ़, जखन्याली व घुत्तू भिलंग और बडियार कुडा के ग्रामीणों का जल्द विस्थापन हो जाएगा।डीएम मयूर दीक्ष...