Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

टिहरी की बेटी राघवी बिष्ट का चयन भारतीय महिला क्रिकेट टीम में।

16-07-2024 06:52 AM

पंकज भट्ट, टिहरी 

घनसाली:- देवभूमि उत्तराखंड की बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं चाहे वह एकेडमिक फील्ड हो या स्पोर्ट्स, बेटियां हर जगह धाक जमा रही हैं। अब क्रिकेट जगत में उत्तराखंड की बेटी राघवी बिष्ट ने प्रदेश का मान बढ़ाया है।

 गली क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत करने वाली राघवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल के मैदान में कूद पड़ी हैं। यह पहली बार नहीं है, जब राघवी बिष्ट ने प्रदेश को गौरवान्वित किया है, इससे पहले भी वह साल 2022 में उत्तराखंड का नाम रोशन कर चुकी हैं। तब उन्होंने वुमेन अंडर 19 वनडे टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के टिहरी जनपद में भिलंगना विकासखंड के चंगोरा गांव की रहने वाली पूर्व ब्लॉक प्रमुख नीलम बिष्ट और आनंद बिष्ट की सुपुत्री राघवी बिष्ट ने इंडियन वुमेन क्रिकेट टीम के 18 प्लेयर्स के स्क्वॉड में अपनी जगह बनाई है।

 राघवी ने बताया कि 7 अगस्त 2024 से भारतीय महिला क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ T20 और वनडे मैच होंगे।

बचपन से क्रिकेट के लिए जुनून रखने वाली राघवी बिष्ट ने कहा कि स्कूल के दौरान से ही उन्हें क्रिकेट खेल में बहुत रुचि थी, इसलिए वह अपने मोहल्ले के लड़कों के साथ गली में क्रिकेट खेलना पसंद करती थीं लेकिन औपचारिक रूप से उन्होंने साल 2016 से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और स्टेट टीम में अपने हुनर के बल पर शामिल हो गईं। 

राघवी बिष्ट के पिता आनंद सिंह बिष्ट पेशे से कारोबारी हैं जो जापान में रहते हैं व माता नीलम रानी बिष्ट पूर्व प्रमुख भिलंगना व जिला पंचायत है। राघवी बिष्ट देहरादून में अपने नाना-नानी के साथ रहती हैं।

साल 2022 में हुए अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट में नगालैंड के खिलाफ राघवी ने जबरदस्त पारी खेली और नॉट आउट 219 रन बनाए। इस वनडे टूर्नामेंट में राघवी बिष्ट और नीलम ने पहले विकेट के लिए 234 रन की साझेदारी की थी, जो अब तक साझेदारी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इससे पहले भी कई टूर्नामेंट में राघवी तेज बल्लेबाज के रूप में जोरदार प्रदर्शन कर चुकी हैं।

रोहित शर्मा को मानती हैं अपना आइडल

राघवी बिष्ट इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को अपना आइडल मानती हैं। राघवी ने रोहित को ही देख-देखकर क्रिकेट के कई गुर सीखे हैं। राघवी बताती हैं कि उन्होंने पुल शॉट लगाना रोहित शर्मा को देख-देखकर ही सीखा है।


भिलंगना विकासखंड के पूर्व प्रमुख विजय गुनसोला व पूर्व जेष्ठ प्रमुख पूरब सिंह पंवार ने कहा कि राघवी बिष्ट के भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चयन होने क्षेत्र में खुशी का माहौल है व उन्होंने राघवी को भविष्य की शुभकामनाएं दी।

वहीं क्षेत्र के वरिष्ठ उद्यमी नरेंद्र सिंह नेगी मैलामैन रेस्टोरेंट दिल्ली के ऑनर व मूल निवासी ग्राम पंचायत म्यार पट्टी आरगढ़ ने राघवी बिष्ट की इस उपलब्धि पर समस्त क्षेत्रवासियों सहित राघवी को शुभकामनाएं दी।

 राघवी की इस उपलब्धि पर जिपंअ सोना सजवाण, विधायक शक्ति लाल शाह, ब्लॉक प्रमुख बसुमति घणाता ने कहा कि राघवी बिष्ट क्षेत्र का आने वाला भविष्य है उन्होंने कहा कि यह राघवी की कड़ी मेहनत का परिणाम है व आने वाले समय मे राघवी देश का नाम रोशन कर उच्च मुकाम हासिल करेगी। उन्होंने राघवी की उपलब्धि पर राघवी के माता-पिता सहित राघवी को भविष्य की अनंत शुभकामनाएं दी।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri : दस सूत्रीय मांगों को लेकर भूख-हड़ताल पर बैठेंगे सीमांत गेंवाली के ग्रामीण।
Tehri : दस सूत्रीय मांगों को लेकर भूख-हड़ताल पर बैठेंगे सीमांत गेंवाली के ग्रामीण। 29-09-2024 07:12 AM

आपदा प्रभावित ग्रामीणों ने दी भूखहड़ताल की धमकी आपदा के एक माह बाद भी नही हो रही सुनवाईपंकज भट्ट- घनसाली:- विकास खंड भिलंगना के सीमांत गांव गेवाली में आई प्राकृतिक आपदा के एक माह बाद भी प्रभावित ग्रमीणों की समस...