Share: Share KhabarUttarakhandKi news on facebook.Facebook | Share KhabarUttarakhandKi news on twitter.Twitter | Share KhabarUttarakhandKi news on whatsapp.Whatsapp | Share KhabarUttarakhandKi news on linkedin..Linkedin

घनसाली की राजनीति में घमासान, कितने रखेंगे टिकट कितने करेंगे वापिस !

28-01-2022 10:30 PM


घनसाली, टिहरी गढ़वाल

आगामी 14 फरवरी को होने वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन था। घनसाली विधानसभा से कुल 09 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया जबकि नाम वापसी के लिए 31 जनवरी तक का समय बचा है। 

घनसाली विधानसभा सी पिछले 2012 विधानसभा चुनाव से अ०जा० के लिए अभी आरक्षित सीट है। जिस पर 2012 में बीजेपी कांग्रेस के बीच टक्कर रही जबकि बीजेपी से भीमलाल आर्य को रिकॉर्ड तोड़ वोटो से विजय मिली। 

वहीं 2017 में बीजेपी के शक्ति लाल शाह और निर्दलीय प्रत्याशी पूर्व प्रमुख धनी लाल शाह के बीच मुकाबला रहा। लेकिन इस चुनाव में भी धनी लाल शाह को निराशा हाथ लगी और बीजेपी प्रत्याशी शक्ति लाल शाह ने जीत हासिल की ।

इस बार 2022 के चुनाव में घनसाली विधानसभा से 9 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है । अब देखने वाला विषय होगा कि कितने लोग अपना नामांकन पत्र वापस करते हैं और कितने मैदान पर टिके रहते हैं।

जबकि इस बार मुख्य रूप से 4 प्रत्याशियों में टक्कर देखने को मिल रही है । 

शक्ति लाल शाह

बहुत कम राजनीति अनुभव होने के बावजूद भी देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के पैनल लिस्ट में टिकट के लिए अपना नाम शामिल करवाना यही बड़ी बात है। 

दर्शन लाल आर्य एक उद्योगपति जबकि पिछले कोरोनाकाल से घनसाली विधानसभा में गरीबों जरूरत मंदों की सबसे अधिक मदद करने वाले व्यक्ति रहे । जहां सरकार ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए थे उस आपातकाल में दर्शन सवाल आर्य ने जरूरत मंदों को लाखों रुपए का राशन बांट कर लोगो की मदद की और प्रवासियों के साथ खड़े रहे। 

दर्शन लाल आर्य की समाज सेवा से प्रसन्न बीजेपी जिला अध्यक्ष विनोद रतूड़ी ने उन्हें पार्टी में शामिल करा दिया और आर्थिक प्रकोष्ठ के दायित्व से नवाजा। 

पार्टी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने वाले दर्शन लाल आर्य ने जनता और पार्टी में अपनी वो छबि बना दी थी कि घनसाली की जनता के मुंह पर सिर्फ दर्शन लाल आर्य का ही नाम सुनाई दे रहा था । हाल ही में बीजेपी की विजय संकल्प रैली में सबसे अधिक भीड़ जुटाने में भी दर्शन लाल आर्य का योगदान माना जाता है। यही कारण रहा कि सिर्फ 2 वर्ष पूर्व बीजेपी में शामिल हुए दर्शन लाल आर्य का नाम बीजेपी संगठन ने दू‌सरे नंबर पर रखा और केंद्रीय पैनलिस्टों की टेबल तक पहुंचा। लेकिन राजनीतिक अनुभव और संघठन अनुभव के कारण पार्टी ने 2022 के चुनाव में दर्शन लाल आर्य को टिकट से वंचित कर दिया। जिस कारण दर्शन लाल आर्य ने पार्टी से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला बना दिया। अब देखने वाली बात होगी कि घनसाली की जनता दर्शन लाल आर्य के पक्ष में कितना मतदान करती है।

जबकि घनसाली विधानसभा से सोहनलाल खंडेवाल, उत्तराखंड क्रांति दल के कमल दास वा अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं। 

 लेख जारी .... अगले संस्करण में प्रकाशित।


ताजा खबरें (Latest News)

Tehri: चमियाला शराब की दुकान पर तहसीलदार ने ग्राहक बनकर मार छापा।
Tehri: चमियाला शराब की दुकान पर तहसीलदार ने ग्राहक बनकर मार छापा। 29-09-2024 06:32 PM

दुकान पर सीसीटीवी कैमरा व बिलिंग मशीन मिली खराबघनसाली-नगर पंचयात चमियाला में अंग्रेजी शराब में ओवररेटिंग की शिकायत को लेकर बालगंगा नायब तहसीलदार ग्राहक बन कर दुकान में पौहंचे तो सेलसमेन ने 20 रुपये की ओवररेटि...